कड़े पहरे में कैराना व भंडारा-गोंदिया में पुनर्मतदान जारी, यूपी के एक बूथ पर EVM खराब

0
191

नई दिल्ली [ जेएनएन ] । कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव आयोग ने कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर पुनर्मतदान शुरू हो चुका है। कैराना के ग्राम बालू में ईवीएम मशीन पांच मिनट चलने के बाद खराब हो गई। इससे मतदाताओं की लंबी कतार लग गई।

सभी 122 पुनर्मतदान केंद्र पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। एहतियात के तौर पर संवेदनशील इलाकों में खास चौकसी बरती जा रही है। चुनाव आयोग के सख्‍त संदेश के बाद कई केंद्रों को छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है। सुबह मतदान की गति मंद रही।

उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयुक्त की कैराना के 73 बूथों पर पुनर्मतदान कराने की सिफारिश को चुनाव आयोग द्वारा माने जाने के बाद आज यहां मतदान शुरू हुआ। इस बीच आयोग ने गोंदिया के कलेक्टर का तबादला करने का आदेश दिया है।बता दें कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के अलग-अलग राज्यों में चार लोकसभा और नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और कर्नाटक की एक सीट के नियमित चुनाव के मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें सामने आई थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर पुनर्मतदान कराने का फैसला किया। चुनाव आयोग ने कहा है नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि सोमवार को उपचुनाव के दौरान कैराना और भंडारा-गोंदिया लोकसभा और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की शिकायत मिली थी। खुद चुनाव आयोग ने कैराना में 20.82 फीसद वीवीपैट मशीनों के बदले जाने की बात स्वीकार की थी।

वीवीपैट मशीनें ईवीएम से जुड़ी होती हैं, जिनमें गड़बड़ी के चलते कई जगह मतदान प्रभावित हुआ था। हालांकि, ईवीएम में खराबी को चुनाव आयोग ने बढ़ा-चढ़ाकर की गई शिकायत करार दिया है। वीवीपैट में खराबी के लिए भीषण गर्मी और मतदान कर्मियों की अनुभवहीनता को जिम्मेदार ठहराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here