सुषमा स्‍वराज के जाने से राजनीति जगत में उभरी रिक्‍तता लंबे समय तक भर नहीं पाएगी: अमित शाह

0
462

स्वदेश विचार-नई दिल्‍ली: वरिष्‍ठ भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उनके असामयिक निधन से बीजेपी के कार्यकर्ता दुखी हैं. वह राजनीति में चमकती हुई सितारे के रूप में उभर कर आईं. उनके जाने से राजनीति जगत में उपजी रिक्‍तता लंबे समय तक नहीं भर पाएगी. उन्‍होंने दिल्ली की सीएम, विपक्ष की नेता, केंद्रीय मंत्री के रूप में कुशलतापूर्वक काम किया. अब उनके जाने के बाद बीजेपी नेतृत्‍वगण और करोड़ों कार्यकर्ता बेहद दुखी मन से अंतिम विदाई देने की तैयारी कर रहे हैं.

सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी उस वक्‍त बहुत भावुक हो गए जब पूर्व विदेश मंत्री की बेटी और पति स्‍वराज कौशल से मिले. स्‍वराज कौशल के साथ बातचीत करते वक्‍त वह बेहद भावुक हो गए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके कार्यकाल की तारीफ की.प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है, “एक बेहतरीन प्रशासक, सुषमा जी ने जितने भी मंत्रालय संभाले सभी में बेहतरीन काम किया और पैमाने तय किए. कई राष्ट्रों के साथ भारत के बेहतर संबंध स्थापित करने की दिशा में उन्होंने शानदार काम किया. एक मंत्री के तौर पर हमने उनकी भावुक छवि और मददगार छवि भी देखी. उन्होंने विश्व के किसी भी कोने में मुश्किल में फंसे भारतीय लोगों की मदद की.”

एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, “भारतीय राजनीति का शानदार अध्याय समाप्त हो गया. भारत एक बेहतरीन नेता के जाने पर दुखी होगा जिन्होंने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में बिताया. सुषमा जी करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा का कारण हैं.”

सियासत की ‘सुषमा’
– 25 साल की उम्र में मंत्री बनीं
– 7 बार सांसद
– पहली महिला विदेश मंत्री (इंदिरा गांधी ने पीएम रहते हुए विदेश मंत्रालय संभाला था)
– दिल्ली की पहली महिला सीएम
‘अटल युग’ से ‘मोदी राज’ तक सुषमा
-वाजपेयी सरकार में मंत्री
– मोदी सरकार में मंत्री
– 1996: सूचना-प्रसारण मंत्री
– 2014-19: विदेश मंत्री

राजनीति में पहली बार 

1977  
पहली बार विधायक
1990
पहली बार राज्‍यसभा सांसद
1996
पहली बार केंद्रीय मंत्री
1998
पहली बार मुख्यमंत्री

राज्यों की राजनीति में
हरियाणा
1977 में विधायक
दिल्ली
1996 में सांसद
कर्नाटक
1999 में बेल्लारी से चुनाव लड़ा
उत्तर प्रदेश
2000 में राज्यसभा सदस्य
मध्य प्रदेश
2009, 2014 में विदिशा से सांसद रहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here