PM मोदी पहुंचे इंदौर, कई योजनाओं एवं निर्माण कार्यों का करेंगे लोकार्पण

0
141

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय दौरे पर इंदौर पहुंचे हैं। जहां उनका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वागत किया। इस मौके पर वह प्रदेश को कई बड़ी सौगात देंगे। सियासी गलियारे में पीएम की इस यात्रा को कुछ लोग अगले विधानसभा चुनावों की तैयारियों के तौर पर भी देख रहे हैं। प्रधानमंत्री की इस यात्रा में मध्यम वर्ग व किसान से जुड़ी योजनाएं अहम हैं।

पीएम राज्‍य में कुल 46 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस क्रम में मोदी आज इंदौर में चार हजार 713 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम में मोदी राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करेंगे। वे अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम ‘सूत्र सेवा” का भी शुभारंभ भी करेंगे।

प्रधानमंत्री पहले दिल्ली से भोपाल आएंगे। यहां से वह राजगढ़ जाएंगे। वहां 3800 करोड़ रुपए की लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह इंदौर जाएंगे। यहां नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम यहां इंदौर, भोपाल सहित 12 स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत करेंगे। 20 शहरों में संचालित होने वाली नगरीय बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। शाम को दिल्ली वापसी का कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख से ज्यादा लोगों को लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सांसद सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में पुरस्कृत करेंगे। गौरतलब है कि इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रैंकिंग को बनाए रखा है। मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी करेंगे। इस मौके पर वे सूत्र सेवा का भी शुभारंभ करेंगे।

इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, जबलपुर, छिंदवाड़ा नगर निगम, गुना और भिंड नगर पालिका के लिए 127 बसें शुरू होंगी। योजना के तहत प्रदेश के 20 शहरों में यह सेवा शुरू की जाना है। प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी के 23 कार्यों का लोकार्पण और 14 नगरीय क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here