मोदी सरकार के अगली योजना ; 5 लाख रु. का होगा फायदा

0
575

स्वदेस बिचार-नई दिल्‍ली(१८/७) : अब घर बैठे 5 लाख रुपए का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. इसके लिए मोदी सरकार ने प्लानिंग कर ली है. दरअसल, आयुष्मान भारत स्कीम के लिए मोदी सरकार करीब 11 करोड़ ‘फैमिली कार्ड’ छापेगी और उन्हें लोगों तक हाथोंहाथ पहुंचाएगी. सरकार गावों में ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ का आयोजन करेगी. जहां इन कार्ड्स की हैंड डिलीवरी दी जाएगी.  हर घर तक कार्ड पहुंचाने की जिम्मेदारी मोदी सरकार खुद उठाएगी. सरकार दिल्ली में 24X7 कॉल सेंटर भी बनाएगी, जहां इस मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ी लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी और सवालों के जवाब दिए जाएंगे. इसकी जानकारी आयुष्‍मान भारत- नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन मिशन (AB-NHPM) ने दी है.

आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम (AB-NHPM) के सीईओ इंदु भूषण के मुताबिक, ‘सरकार आयुष्मान भारत के लिए सारी तैयारी 15 अगस्त तक पूरी करना चाहती है.’ हालांकि, अभी इसकी लॉन्च डेट तय नहीं है. ‘फैमिली कार्ड’ पर इस स्कीम के पात्र सदस्यों के नाम होंगे. कार्ड के साथ हर व्यक्ति के नाम वाला एक लेटर दिया जाएगा, जिसमें आयुष्मान भारत स्कीम की विशेषताएं बताई जाएंगी.

AB-NHPM के मुताबिक, सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 80 पर्सेंट लाभार्थी और शहरी क्षेत्रों से 60 पर्सेंट लाभार्थियों का चयन अब तक इन कार्ड के लिए किया है. फैमिली कार्ड लाभार्थियों की पहचान प्रक्रिया को आसान बनाने का एक जरिया भी होंगे. हालांकि, इसके लिए अन्‍य डॉक्‍युमेंट्स की भी जरूरत होगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here