10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीतने सौरभ चौधरी को योगी आदित्यनाथ दी बधाई

0
914
swadeshvichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२१/८) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ के रहने वाले सौरभ चौधरी को इंडोनेशिया में जारी एशियाई खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीतने पर इनाम के तौर पर 50 लाख देने की घोषणा की. सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया है कि सौरभ को राज्य सरकार में राजपत्रित अधिकारी का पद दिया जाएगा.

आदित्यनाथ ने सौरभ को उत्तर प्रदेश के लिए पदक लाने की इस सफलता के लिए बधाई दी. सौरभ ने एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल किए और सोना जीता. यह भारत के खाते में गिरा कुल तीसरा स्वर्ण पदक है.

सोलह बरस के सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व और ओलंपिक चैंपियनों को पछाड़ते हुए पीला तमगा जीतने के साथ ही एशियन गेम्स के इतिहास में स्वर्ण जीतने वाले भारत के पांचवें निशानेबाज बन गए. एशियन गेम्स में उनसे पहले जसपाल राणा, रणधीर सिंह, जीतू राय और रंजन सोढी स्वर्ण जीत चुके हैं. पहली बार सीनियर स्तर पर खेल रहे चौधरी ने बेहद परिपक्वता और संयम का परिचय देते हुए 2010 के विश्व चैंपियन तोमोयुकी मत्सुदा को 24 शॉट के फाइनल में हराया.

उत्तर प्रदेश में मेरठ के कलिना गांव में रहने वाले एक किसान के बेटे सौरभ चौधरी ने 240-7 का स्कोर किया. वहीं जापान के 42 साल के मत्सुदा ने 239-7 का स्कोर करके रजत पदक जीता. उन्होंने 23वें शॉट पर 8-9 स्कोर किया जबकि चौधरी ने खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए आखिरी दो शॉट में 10-2 और 10-4 स्कोर किया. चौधरी ने कुछ महीने पहले जर्मनी में जूनियर विश्व कप में रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

11वीं के छात्र चौधरी ने बागपत के पास बेनोली में अमित शेरोन अकादमी में निशानेबाजी के गुर सीखे. घर पर वह अपने पिता की खेती बाड़ी में मदद करते हैं. सौरभ ने कहा, ”मुझे खेती पसंद है. हमें अभ्यास से ज्यादा छुट्टी नहीं मिलती, लेकिन जब भी मैं गांव जाता हूं तो अपने पिता की मदद करता हूं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here