हमारा सरकार द्वारा जारी हर पैसा गरीबों तक पहुंचता है ; नरेंद्र मोदी

0
624
PM-MODI-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२३/८) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर वलसाड के बाद जूनागढ़ में जनसभा को संबोधित किया. जूनागढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के शासनकाल में दवाईयां सस्ती हुई हैं. लोगों को बेहतर स्वास्थ्य दिया जा सके इसके लिए सरकार तत्पर है और लगातार प्रयास कर रही है

जूनागढ़ से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने वलसाड में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की परियोजना के लाभार्थियों से मुलाकात की. जनसभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जनता को रक्षाबंधन के मौके पर 600 करोड़ रुपये की परियोजना को तोहफा दिया. परियोजना का ऐलान करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘रक्षा बंधन का पर्व सामने हो और गुजरात में एक लाख से भी अधिक परिवारों और बहनों को उनके नाम से अपना घर मिले मैं समझता हूं रक्षा बंधन का इसे बड़ा कोई उपहार नहीं हो सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने कहा कि उनकी सरकार द्वारा जारी हर पैसा गरीबों तक पहुंचता है क्योंकि बिचौलियों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि 2022 तक हर भारतीय परिवार को उसका अपना मकान मुहैया कराना उनका सपना है. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार में अगर दिल्ली से एक रुपया चलता है तो प्रत्येक गरीब के घर में अब पूरे 100 पैसे ही पहुंचते हैं. गौरतलब है कि एक बार राजीव गांधी ने कहा था कि अगर दिल्ली से एक रुपया चलता है तो गरीब के पास सिर्फ 15 पैसे पहुंचते हैं.

ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 2015-16 में पूर्व योजना के तहत 18.22 लाख मकान बनाए गए जबकि नई योजना के तहत बने नये मकानों और पूर्व योजना के तहत अधूरे निर्माण का काम पूरा किये जाने के बाद 2016-17 और 2017-18 में यह संख्या बढकर क्रमश: 32 लाख और 44.54 लाख हो गई .

पूर्व की ग्रामीण आवासीय योजना इंदिरा आवास योजना का ढांचा बदलकर इसे प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण बना दिया गया है जिसे मोदी ने नवंबर 2016 में शुरू किया था. सरकार की ‘2022 तक सबके लिए आवास’ योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में मार्च 2019 तक एक करोड़ जबकि 2022 तक 2.95 करोड़ नये पक्के मकान बनाने का लक्ष्य तय किया गया है.

उन्होंने कहा, मेरा सपना है कि 2022 में जब देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा हो, तो एक भी परिवार ऐसा नहीं होना चाहिए जिसके पास अपना मकान नहीं हो.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने धन दिया है, लेकिन उसके साथ यह मकान परिवारों के पसीने से बने हैं.’’ मोदी ने कहा, ‘‘परिवार तय करता है कि मकान कैसा होगा, क्या सामान इस्तेमाल होगा और वह कैसे बनेगा.

हमारा यकीन ठेकेदारों में नहीं बल्कि परिवारों में था. परिवार जब अपना मकान बनाता है तो वह सबसे अच्छा बनाता है. ’’ मोदी ने कहा कि रिश्वत इसलिए संभव नहीं है क्योंकि धन लाभार्थियों के खातों में सीधे हस्तांतरित होता है. समारोह में मोदी ने रिमोट कंट्रोल से 586 करोड़ रुपये की जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी जिससे वलसाड जिले के पर्वतीय क्षेत्र में स्थित 175 गांवों में पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here