अब डीटीसी बसों में भी यूज कर सकेंगे मेट्रो स्मार्ट कार्ड

0
1404
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२४/८) : राजधानी दिल्ली की मेट्रो और डीटीसी बसों में सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड प्रयोग करने वाले यात्री आज से डीटीसी और क्लस्टर बसों में उसी कार्ड से भुगतान कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉपरेशन और दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार, शुक्रवार से यात्री डीटीसी बसों में यात्रा करने वाले लोगों को अलग से टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी, वह मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से ही किराये का भुगतान कर सकेंगे.

इस परियोजना के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो के कार्ड का प्रयोग चुनिंदा 200 डीटीसी और 50 कलस्टर बसों में मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का प्रयोग किया जा सकेगा. ट्रायल के दौरान, बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (इटीएम) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा.इटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी.

दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा जिसका डीएमआरसी और दिल्ली की बसों में प्रयोग किया जा सकेगा. यात्री इस कार्ड को सभी मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद और रिचार्ज करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह कार्ड दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर की सभी 5500 बसों में काम करेगा. वर्तमान में डीटीसी की बसें 200 रूटों पर चल रही हैं, जबकि क्लस्टर बसें 50 रूट पर चल रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here