पहाड़गंज की बाबा साहेब आंबेडकर हायर सेकेंडरी स्कूल से आरंभ किए स्वछता ही सेवा अभियान

0
1236

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१५/९) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में स्‍वच्‍छता अभियान पार्ट-2 की शुरुआत कर दी है. उन्‍होंने शनिवार को सुबह 9:30 बजे ‘स्वच्छता ही सेवा आंदोलन’ का शुभारंभ किया. इस दौरान देश को संबोधित करते हुए उन्‍होंने देश में स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में किए गए तमाम सरकारी प्रयासों को बताया. उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छता एक आदत है, इसे सभी को अपने स्‍वभाव में शामिल करना चाहिए. साथ ही लोगों से उन्‍होंने अपील की कि सभी को मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए.

पीएम मोदी ने दिल्ली के पहाड़गंज स्थित बाबा साहेब आंबेडकर हायर सेकेंडरी स्कूल में श्रमदान किया। उन्होंने खुद झाड़ू लगाकर स्कूल परिसर को साफ किया और वहां उपस्थित छात्रों से भी बातचीत की। साथ ही लोगों को भी स्वच्छता का संदेश दिया। उन्‍‍‍होंंने स्‍वच्‍छता अभियान के लिए काम करने वाले देश के अलग-अलग हिस्‍सों में मौजूद लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की. इस दौरान अमिताभ बच्‍चन से भी पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की. अमिताभ बच्‍चन ने मुंबई के वर्सोवा बीच में किए गए सफाई अभियान के अनुभव साझा किए. उन्‍होंने कहा कि पीएम ने देश को स्‍वच्‍छता का रास्‍ता दिखाया. मैं स्‍वच्‍छता अभियान से व्‍यक्तिगत रूप से जुड़ा हुआ हूं.

इसके बाद रतन टाटा ने स्‍वच्‍छता अभियान के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया किया. पीएम मोदी ने भी रतन टाटा से कहा कि आपने भी स्‍वच्‍छता के लिए काफी प्रयास किए हैं. आपका ग्रुप इस क्षेत्र में अहम योगदान दे रहा है. उन्‍होंने स्‍वच्‍छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए मीडिया को भी धन्‍यवाद दिया.

पीएम मोदी ने कहा ‘मैं योगी जी को बधाई देता हूं कि वो गांव-गांव में साफ सफाई के अभियान से लंबे समय से जुड़े हुए हैं. पहले गोरक्षपीठ के मुखिया के नाते, जनप्रतिनिधि के तौर पर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में आपका प्रयास दिख रहा है. शौचालयों के निर्माण में यूपी ने बहुत तेज गति से प्रगति की है. करीब दो वर्षों के भीतर दोगुने से भी अधिक शौचालय का निर्माण, सच में विराट उपलब्धि है. मुझे पूरा विश्वास है कि बहुत ही जल्दी यूपी के 22 करोड़ से अधिक जन खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here