प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ; 1,000 से ज्यादा लोगों ने सम्मान से कराया इलाज

0
49
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार(२५/९) : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे मोदी केयर योजना भी कहा जा रहा है, की शुरुआत के महज 24 घंटे के अन्दर देशभर में 1,000 से भी अधिक मरीजों ने इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, लाभ लेने वालों में से सबसे अधिक मरीज छत्तीसगढ़ और हरियाणा से रहे. इसके बाद झारखंड, असम और मध्य प्रदेश के मरीज रहे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को रांची में इस योजना को शुरू करते समय पांच गोल्ड कार्ड वितरित किया था. इसके तुरंत बाद पूर्वी सिंहभूम सदर अस्पताल (जमशेदपुर) में 22 साल की पूनम महतो ने एक बच्ची को जन्म दिया. पूनम इस योजना का लाभ लेने वाली पहली शख्स रही. योजना के शुरू होने के कुछ घंटों के अन्दर ही रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में चार मरीज भर्ती हुए.

इस स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत देशभर में 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपए के कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी. कुल मिलाकर 50 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे. इस योजना के तहत लाभ लेने वालों की पहचान करने वाली एजेंसी नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) ने 98 प्रतिशत लाभार्थियों की पहचान भी कर ली है. यह एजेंसी फिलहाल प्रत्येक लाभार्थी को योजना से संबंधित पत्र भेजने के काम में जुटी है. इसमें यह बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते हैं. इन पत्रों में QR code और अन्य जानकारियां हैं, ताकि ऐसे मरीज इस योजना से जुड़े अस्पतालों में सुविधा प्राप्त कर सकें.

एक अधिकारी ने बताया कि हमने प्रधानमंत्री की तरफ से 40 लाख से भी अधिक पत्र अबतक भेज दिया है. यह पत्र आरोग्य मित्र के द्वारा अस्पताल में स्कैन किया जाएगा, ताकि लाभार्थी की पहचान हो सके और उसे सुविधा मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here