लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद से घायल हुए इमाम उल हक

0
783
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१०/११) : पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच अबु धाबी में खेले गए दूसरे वनडे मैच में कुछ ऐसा हो गया, जिसने सभी के होश उड़ा दिए। इस मैच में पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज़ और इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक को सिर में गेंद लगी। चोट इतनी जोरदार थी कि इस घटना के बाद इमाम बीच मैदान पर ही लेट गए। हालांकि राहत की बात ये है कि वो अब पूरी तरह से ठीक हैं, लेकिन इस घटना ने सभी का दिल दहला दिया।

इमाम जब 16 रन बनाकर खेल रहे थे तब तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद उनके हेलमेट की ग्रिल पर लगी जिससे उन्हें चक्कर आने लगे और वह मैदान पर गिर गए। उनकी आंखें बंद थी लेकिन यह बल्लेबाज होश में था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हालांकि कहा कि स्कैन से पता चलता है कि खिलाड़ी को कोई चोट नहीं लगी। पीसीबी ने ट्वीट किया, ‘इमाम उल हक के सभी स्कैन सही आए हैं। वह टीम से जुड़ेंगे और टीम फिजियो की निगरानी में रहेंगे।’

इमाम को लगी इस चोट के बाद सभी सहम गए थे और सभी को 4 साल पहली की वो घटना याद आ गई थी जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर फिल ह्यूज की ऐसी ही एक बाउंसर सिर पर लगने से मौत हो गई थी। 25 साल के ह्यूज को 25 नवंबर 2014 को शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के दौरान एक मैच खेलते हुए तेज गेंदबाज सीन एबॉट की एक बाउंसर सिर पर लगी थी। इस हादसे के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी और उन्हें इलाज के लिए सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में उनका ऑपरेशन भी किया गया। ऑपरेशन के बाद भी वो लगातार कोमा में थे, लेकिन तीन दिन के बाद वो अपनी जिंदगी का मैच हार गए और क्रिकेट की दुनिया में एक दर्दनाक हादसे को पीछे छोड़ गए।पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज फखर जमां के अर्धशतक से जीत दर्ज करते हुए श्रृंखला 1-1 से बराबर की।

शाहीन ने 38 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन ही बना सकी। 210 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम ने 40.3 ओवर में चार विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए ओपनर फखर जमां की 88 गेंद में 88 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की ओर से अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने 120 गेंद में सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए। उन्होंने हेनरी निकोल्स के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रन जोड़े जिन्होंने 63 गेंद में 33 रन की पारी खेली। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार 12 एकदिवसीय मैच गंवाने के क्रम को भी तोड़ दिया। इस क्रम की शुरुआत 2014 में यूएई में पाकिस्तान की 2-3 की हार के साथ हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here