कम हुआ पेट्रोल ओर डीजल की दाम ; लोगों को मिली राहत

0
1149

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२५/११) : पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन गिरावट आई. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 41 पैसे और डीजल में 46 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई. कोलकाता में चार पैसे, मुंबई में पेट्रोल के दाम में 41 पैसे प्रतिलीटर और चेन्नई में 43 पैसे प्रतिलीटर की कमी आई है. डीजल कोलकाता में 40 पैसे, मुंबई में 49 पैसे और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रविवार को पेट्रोल के भाव क्रमश: 74.84 रुपये, 76.82 रुपये, 80.38 रुपये और 77.69 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 69.70 रुपये, 71.55 रुपये, 72.99 रुपये और 73.63 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं.

बाजार के जानकारों की माने तो कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट से पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट आएगी, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. पिछले सात सप्ताह से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का रुख रहने से देश की राजधानी दिल्ली में 17 अक्टूबर के बाद पेट्रोल करीब साढ़े सात रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है जबकि डीजल के दाम में करीब साढ़े पांच रुपये प्रति लीटर की कमी आई है. इसी प्रकार देश के अन्य हिस्सों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आने से वाहन चालक समेत देश के आम नागरिकों को महंगाई से राहत मिली है, क्योंकि तेल का दाम कम होने से मालभाड़ा समेत परिवहन खर्च में कमी आती है. वहीं, तेल के आयात का बिल घटने से देश का चालू घाते का घाटा कम होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here