बंद होने बाली हे मारुति Alto 800 प्रोडक्शन

0
885
maruti-suzuki-alto-800-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नई दिल्ली(२६/११) : करोड़ों दिलों की धड़कन मारुति ऑल्टो 800 (Alto 800) का प्रोडक्शन बंद होने वाला है. भारतीय सड़कों पर राज करने वाली मारुति की यह लो बजट कार अब पुराने दिनों की बात हो जाएगी. पिछले दिनों खबर आई थी कि साल 2020 से मारुति ओमनी का प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा. अब ऑल्टो 800 के बंद होने की खबर से इसे चाहने वालों को बड़ा झटका लगा है. ऐसी खबर है कि मारुति ऑल्टो 800 के प्रोडक्शन को कंपनी 2019 के सेकेंड हॉफ या दूसरी तिमाही में बंद कर सकती है.

भारत सरकार की तरफ से नए क्रैश टेस्ट नॉर्म्स को जुलाई 2019 में लागू कर दिया जाएगा. ऐसे में कंपनी का प्लान है कि तय समय से पहले ही सभी कारों को नियमों के हिसाब से बना लिया जाए और मारुति 800 के स्टॉक को खत्म कर लिया जाए. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी जनवरी 2020 तक भारत में बीएस6 (BS-VI) नॉर्म्स वाले इंजन से लैस कारें लॉन्च करने का प्लान कर रही है. ऐसे में 796 सीसी इंजन वाली ऑल्टो 800 और मारुति ओमनी के उत्पादन को रोक दिया जाएगा.

मारुति सुजुकी में इंजीनियरिंग, रिसर्च, डिजाइन एंड डेवलपमेंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट दीपक सावरकर ने बताया कि जो मॉडल भविष्य के स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए तैयान नहीं किए गए हैं, उनका उत्पादन आने वाले समय में बंद किया जा रहा है. ऑल्टो 800 और मारुति ओमनी दोनों ही एमिशन नॉर्म्स और सुरक्षा मानकों पर खरी उतर रहे. उन्होंने बताया कि कंपनी का 60 प्रतिशत प्रोडक्ट लाइनअप भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी एसेंसमेंट प्रोग्राम (BNVSAP) को पूरा करते हैं.

आपको बता दें कि मारुति 800 को कंपनी ने 1983 में लॉन्च किया था और इसी से भारत में अपने कारोबार की शुरुआत की थी. यह कार 796cc के F8B इंजन के साथ लॉन्च की गई थी. इस कार की देश में लंबे समय तक बिक्री की गई और लोगों ने इसे काफी पसंद भी किया. साल 2012 में ऑल्टो 800 से रिप्लेस किए जाने से पहले एक फेसलिफ्ट मॉडल भी दिया गया था. कंपनी ने 2016 में ऑल्टो 800 को फेसलिफ्ट वर्जन में लॉन्च किया था.

उत्पादन बंद होने की खबर पर जब इस कार को चलाने वालों से बात की गई तो कई लोगों में निराशा दिखाई दी. दिल्ली के रहने वाले पंकज शर्मा ने बताया कि मैंने 2017 में ही नई ऑल्टो 800 खरीदी है. इससे पहले भी मैंने मारुति की 800 सीसी कार करीब 10 साल तक चलाई है. कंपनी लो बजट कार को बंद कर देगी तो इससे आने वाले समय में मारुति की बिक्री पर बड़ा असर पड़ सकता है. दिल्ली के ही रहने वाले देवेंद्र कुमार का कहना है कि कंपनी को ऑल्टो 800 को बंद करने की बजाय इसके सेफ्टी फीचर्स को पूरा करके इसी कार को अपडेट करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here