रक्षा मंत्री का अमेरिका दौरा खत्म ; US-भारत के रिश्तों को मिलेगी नई मजबूती

0
596
Swadesh-Vichar-Nirmala-Sitharaman

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(८/१२) : रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की पांच दिवसीय अमेरिकी दौरा शुक्रवार को खत्म हो गया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि यह यात्रा हिंद महासागर में भारत की नौसैन्य क्षमताओं को बढ़ाकर दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को गति देने पर केंद्रित थी। साथ ही इसका उद्देश्य ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में अमेरिकी कंपनियों की भागीदारी और द्विपक्षीय रक्षा कारोबार को बढ़ाना भी था।

हालांकि इस यात्रा के दौरान एफ-16 विमानों के भारत में निर्माण या ड्रोन संबंधी सौदों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई। अधिकारियों के मुताबिक रक्षा क्षेत्र में भारत की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अमेरिका का रुख सकारात्मक है और वह ऐसे कदम उठा रहा है जिससे सामरिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सीतारमण ने सोमवार को पेंटागन में पत्रकारों से कहा कि दोनों देशों की इच्छा रक्षा क्षेत्र में सकारात्मकता और तेजी से आगे बढ़ने की है।

रक्षामंत्री के रूप में पहली अमेरिका यात्रा के दौरान सीतारमण का भव्य स्वागत किया गया। सीतारमण ने अपनी इस यात्रा के बारे में कहा कि यह द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे ले जाने में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत ने अतीत से चली आ रही हिचकिचाहटों को दूर किया, दोनों देशों ने मित्रता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए यह स्पष्ट किया कि सामरिक स्वायत्तता और सामरिक साझेदारी के बीच, कहीं कोई विरोधाभास नहीं है।’

गौरतलब है कि पिछले एक महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के कई नेताओं से मुलाकात की है। उन्होंने सिंगापुर में अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की थी। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में जी-20 शिखर सम्मेलन से इस इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय वार्ता की थी। वहीं, इसी साल गर्मियों के दौरान अमेरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here