मोदी सरकार का मेगा प्लान, बेरोजगारों के खाते में हर महीने आएगी ‘सैलरी’

0
568

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२६/१२) : देशभर की जनता को मोदी सरकार 2019 के आम चुनावों से पहले बड़ा तोहफा दे सकती है. दरअसल सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) को लागू करने की योजना बना रही है. यह भी उम्मीद है कि कैबिनेट की 27 दिसंबर (गुरुवार) को होने वाली अहम बैठक में यूबीआई को लागू करने के बारे में चर्चा होगी. यूबीआई के लागू होने पर इसका फायदा देश के हर नागरिक को मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी खुद गुरुवार को कैबिनेट के सहयोगियों के साथ इस स्कीम के मॉडल पर चर्चा कर सकते हैं. अभी यह स्कीम देश के कुछ राज्यों में चल रही है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि देश के कुछ राज्यों में किसानों के लिए चल रहे इस योजना के मॉडल पर कैबिनेट चर्चा कर सकती है. बैठक में इस बात की पर भी चर्चा हो सकती है कि आखिर स्कीम को कब और कैसे लागू किया जाए. सरकार की तरफ से अंतरिम बजट में इसका खाका पेश किए जाने की उम्मीद है. सरकार चुनावों से पहले इस बारे में घोषणा कर सकती है. एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री से भी किसानों के लिए इस स्कीम पर जानकारी मांगे जाने की उम्मीद है.

इसके अलावा सभी मंत्रालयों से भी यह सुझाव मांगा गया है कि स्कीम को सिर्फ किसानों के लिए लागू किया जाए या फिर किस तरह सभी (बेरोजगार और किसान) को इसके दायरे में लाया जाए. इसके लिए सरकार एक पैनल भी गठित कर सकती है. आपको बता दें जी डिजीटल की तरफ से 19 दिसंबर को भी सरकार की इस योजना के बारे में जानकारी दी गई थी.

अगर सरकार की तरफ से यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) स्कीम का तोहफा आम जनता को दिया जाता है तो इसमें देश के हर नागरिक के खाते में बिना शर्त के एक निश्चित रकम डाली जाएगी. इससे उन्हें बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. सरकार इस स्कीम पर दो साल से काम कर रही है. देश के 20 करोड़ लोगों को इस स्कीम में शामिल किए जाने की उम्मीद है. वित्त मंत्री अरुण जेटली फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का ऐलान कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here