बेंगलुरू के सुनार ने बनाई सोने की अनोखी विश्व कप ट्रॉफी, तस्वीर वायरल

0
764

स्वदेशविचार-नई दिल्ली(०३/०७):इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के लिए टीमें अपने अंतिम लीग मुकाबले खेल रही हैं. इस टूर्नामेंट में पहले ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं जबकि तीसरे और चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड इंग्लैंड और पाकिस्तान में मुकाबला है. इस ट्रॉफी की कई तरह कि प्रतिकृतियां बनी हैं लेकिन भारत में इसकी अनोखी प्रतिकृति बनाई गई है. इस ट्रॉफी की में कई खासियतें ऐसी हैं जो इसे मूल ट्रॉफी से बेहतर, अनोखी और बेशकीमती बना गई हैं. इसी वजह से यह ट्रॉफी चर्चित हो रही है.

फैन ने दिखाया क्रिकेट के प्रति प्रेम
भारत में क्रिकेट को लेकर अगल तरह का जुनून है. माना जाता है कि भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. टीम इंडिया को लेकर फैंस को बहुत उम्मीदें रहती हैं. फैंस भी अपने फेवरेट खिलाड़ियों के लिए अलग अगल तरह से अपनी दीवानगी जाहिर करते रहते हैं. सचिन तेंदुलकर के फैंस ने तो उन्हें भगवान का दर्जा दे डाला है. अब कर्नाटक के बेंगलुरू में एक फैन ने क्रिकेट के प्रति अपना जुनून अपने पेश के माध्यम से, अपना हुनर दिखाते हुए प्रदर्शित किया है. इस फैन ने आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी की एक खास प्रतिकृति बनाई है जो सोने की है और बहुत छोटी भी है.

केवल 1.5 सेमी की है यह ट्रॉफी
बेंगलुरू के रहने वाले राजनाग रेवंकर पेशे से सुनार हैं. और उन्होंने अपने व्यवसायिक हुनर का उपयोग क्रिकेट के प्रति अपने जूनून का जाहिर किया है. उन्होंने विश्व कप ट्रॉफी की केवल 1.5 सेमी की प्रतिकृति बनाई है जो वजन में भी बहुत कम है. राजनाग के मुताबिक यह ट्रॉफी केवल 0.49 ग्राम की है. इस लिहाज से आईसीसी विश्व कप की यह लघु कृति ट्रॉफी को अनोखी और बेशकीमती बना रही है. सोशल मीडिया पर भी इस मिनिएचर ट्रॉफी के खूब चर्चे हैं और इसकी तस्वीर वायरल हो रही है. उल्लेखनीय है कि यह विश्व कप ट्रॉफी की सबसे छोटी प्रतिकृति नहीं है. इससे पहले उदयपुर के इकबाल सक्का ने केवल 1 मिलीमीटर की सोने की ही मिनिएचर ट्रॉफी बनाई है. विश्व कप में टीम इंडिया ने मंगलवार को ही बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की है. टीम इंडिया ने रोमांच क मुकाबले में बांग्लादेश को 23 रन से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here