हज यात्रियों के लिए बनाया गया APP

0
477

स्वदेशविचार-नुआ दिल्ली(११/०७): हज यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक मोबाइल एप लांच किया गया है, जो हजियों के लिए बेहतर सुविधा का ख्याल रखेगा और उनकी मुश्किल घड़ी में साहयक होगा. स्टेट हज कमेटी के सचिव राहुल गुप्ता ने बताया कि काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया ने इंडियन हाजी इन्फरेमेशन सिस्टम नामक एप लांच किया है. इससे हाजियों को काफी फायदा होगा. लाइट से लेकर अन्य छोटी-छोटी जानकारी भी इससे मिलेगी, मदीना व मिना में अपनी लकेशन समझनी हो या फिर अपनी परेशानी को दूर करने के लिए हज सेवकों से संपर्क करना हो, इससे सब आसान रहेगा.

उन्होंने बताया कि इस एप के जरिए हज यात्री सीधे भारतीय हज कार्यालय से सीधे जुड़ सकेंगे. एप में मौजूद इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 8002477786 पर कल कर सीधे समस्या दर्ज करा सकेंगे .  इस एप को हज यात्री प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. एप का इस्तमाल करने के लिए हज यात्रियों को अपना कवर नंबर, पासपोर्ट नंबर व मोबाइल नंबर फीड कर अपना पंजीकरण करना होगा.

गुप्ता ने बताया कि नंबर फीड करने के बाद एप पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा, जिसके बाद हज यात्री वीडियो के जरिए हज अरकान का तरीका जान सकते हैं. सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान यात्री क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, इसकी भी जानकारी एप के जरिए मिलेगी.

हज सेवक कहां तैनात है और यात्रियों के आसपास क्या-क्या सुविधाएं हैं, जैसे अस्पताल व रेस्ट्रां सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. राहुल ने बताया कि इस एप के माध्यम से यात्रियों का फीडबैक भी लिया जाएगा. एप पर उर्दू, हिंदी व अंग्रेजी भाषा में सर्वे फार्म उपलब्ध कराया जाएगा, जिसको भरकर हाजियों को फीडबैक देना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here