प्रधानमंत्री ने एम्स में 330 करोड़ की लागत से विकास कार्यों का रखा आधारशिला

0
673
Narendra Modi-AIIMS

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२९/०६) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी से मिलने के लिए दिल्ली में एम्स का दौरा किया, जो अस्पताल में इलाज कर रहे हैं। वे 500-बिस्तर वाले नए आपातकालीन ब्लॉक और सफदरजंग अस्पताल में 807-बिस्तर वाले सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का उद्घाटन किया। उन्होंने एम्स में एक 300 बिस्तर वाली पावर ग्रिड विश्रम सदन और एम्स, अंसारी नगर और आघात केंद्र के बीच “कनेक्शन मोटरटेबल सुरंग”भी जनसाधारण को समर्पित किया।

यहाँ पर 200 सामान्य वार्ड बेड होंगे, जिसमें 20 मेडिकल आईसीयू बेड शामिल होंगे। उनहोने सूचना दिया 330 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और फरवरी 2020 तक पूरा हो जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र Narendramodiमोदी जी ने कहा कि 42 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने स्वेच्छा से पिछले 9 महीनों में अपनी रेल रियायत छोड़ दी थी, जबकि 1.25 करोड़ परिवारों ने अपनी गैस सब्सिडी को समर्पण कर दिया था। मोदी जी ने कहा कि देश में ईमानदारी का माहौल फहराया गया है और अधिक से अधिक लोग विभिन्न सब्सिडी और रियायतों को स्वेच्छा से छोड़कर राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने देश के डॉक्टरों से गर्भवती महिलाओं का मुफ्त इलाज एक महीने में कम से कम एक बार करने का अनुरोध किया था, जिसके बाद हजारों चिकित्सकीय चिकित्सक आगे आए थे। “और 1.25 करोड़ गर्भवती महिलाओं का अब तक मुफ्त में इलाज किया गया है। उनकी सरकार का दृष्टिकोण अस्पतालों और दवाइयों जैसे आधुनिक उपचार सुविधाओं को उपलब्ध कराने तक सीमित नहीं है और इस प्रकार प्रत्येक नागरिक के लिए कम लागत वाले उपचार सुनिश्चित करने और बीमारियों के कारणों को खत्म करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति प्रदान की गई है।“

मोदी जी ने केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुषमान भारत के दो स्तंभों के बारे में भी बात की, जिनमें से 1.5 लाख उप-केंद्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में परिवर्तित किया जा रहा है ताकि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्तन, मौखिक और तपेदिक के साथ स्क्रीनिंग प्रदान की जा सके। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के बारे में बात की जिसका लक्ष्य प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष 10 करोड़ कमजोर परिवारों को कवर करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here