प्रधानमंत्री मोदी से मिले अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी

0
1010
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१९/९) : अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भारत की यात्रा पर हैं। दिल्ली पहुंचे गनी ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया। गनी और मोदी के बीच बैठक शुरू हो चुकी है, जिसमें कई अहम मुद्दों पर बातचीत होगी। कहा जा रहा है कि क्षेत्रीय सुरक्षा और दोनों देशों के बीच विकास साझेदारी सहित विभिन्न मुद्दे पर बातचीत संभव है। भारत और अफगान रिश्तों के लिए यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी और पीएम मोदी के बीच दोपहर बाद बातचीत होगी। वहीं, इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वे स्वदेश रवाना हो जाएंगे। इस वार्ता का महत्व भारत और अफगानिस्तान के आपसी रिश्तों तक ही सीमित नहीं है। ऐसी उम्मीद की जा रही है, भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर भी इसका असर पड़ेगा।

दरअसल, पाकिस्तान के संदर्भ में भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान के पड़ोस में मौजूद सुरक्षित पनाहगाहों ने वर्षों तक तालिबान और लश्कर जैसे आतंकी संगठनों के खतरनाक मंसूबों को जगह दी है। भारत ने मादक पदार्थों के गैरकानूनी कारोबार पर रोक लगाने की भी मांग की क्योंकि इसके जरिए आतंकी संगठनों तक धन पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here