मुजेसर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन किए नरेंद्र मोदी

0
645
DMRC-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१९/११) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हरियाणा के लोगों को तीन बड़ी परियोजनाएं समर्पित कीं। पीएम मोदी ने गुरुग्राम के सुल्तानपुर में आयोजित कार्यक्रम में कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे और मुजेसर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया, जिससे फरीदाबाद और दिल्ली के लोगों की यात्रा काफी सुविधाजनक हो जाएगी। इसके अलावा, पीएम ने यही से देश के पहले श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया। यह विश्वविद्यालय पलवल जिले के दुधोला गांव में बनेगा।

देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के निर्माण पर 989 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह विश्वविद्यालय 82.5 एकड़ में बनाया जा रहा है। कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के चालू होने से न केवल हरियाणा को लाभ मिलेगा, बल्कि राजस्थान, यूपी और कुछ हद तक दिल्ली के लोग भी लाभान्वित होंगे। केएमपी मार्ग पर 580 करोड़ रुपये की लागत आई है।

तीनों परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी गुरुग्राम के सुल्तानपुर गांव में एक बड़ी रैली को भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र और राज्य में सत्तासीन पूर्व की कांग्रेस सरकारों को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने 9 साल आप को पीछे कर दिया। उन्होंने 12 साल लगा दिए, लेकिन परियोजना पूरी नहीं कर सके। मोदी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कॉमनवेल्थ खेलों के लिए केएमपी बनना था, पर झोली में डाले रहे इसे।

पीएम ने राज्य में सत्तासीन पिछली कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार ने जनता के साथ धोखा किया है। केएमपी एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि पहले बनता तो महज 1200 करोड़ ही खर्च होते, लेकि अब कई गुना खर्च करना पड़ा। पहले की सरकार में 59 पंचायत ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ पाई थीं, हमने 4 साल में 1 लाख से भी अधिक पंचायत को जोड़ दिया है। मोदी ने दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण का जिक्र करते हुए कहा कि केएमपी एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से अब दिल्ली को प्रदूषण से नहीं जूझना पड़ेगा।

रैली में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए जहां उन्होंने विरोधियों को निशाने पर लिया, वहीं उन्होंने कहा कि केएमपी हरियाणा के साथ एनसीआर के लिए भी सौगात है। उन्होंने कहा कि खुशी है कि 3 हजार करोड़ से अधिक की सौगात मिली है। हरियाणा की गौरव गाथा जग जाहिर है। हरियाणा का मतलब हिम्मत जोश व हौसला होता है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार में काम बड़ी तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 27 किमी हाईवे बन रहा है, पहले 12 किमी काम होता है। योजनाओं का पूरा होना हमारे संकल्प की तस्वीर है। लोग वही, काम करने वाले भी वही पर लोगों की इच्छाशक्ति नहीं थी, इसीलिए काम धीमी गति से चल रहा था।

प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि रेलवे में सुविधा भी बढ़ाई जा रही है, अब बिना इंजन की ट्रेन जल्द चलेगी। साथ ही उऩ्होंने कहा कि 100 से अधिक वाटर वे बनाए जा रहे हैं। तीन बड़ी परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद मोदी ने कहा कि बल्लभगढ़ तक मेट्रो तथा विश्वकर्मा विश्व विद्यालय नए आयाम स्थापित करेगा। इस दौरान उन्होंने हरियाणा की भाजपा सरकार की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि हिसार भी हवाई उड़ान योजना से जुड़ जाएगा। हरियाणा की सरकार रोजगार देने के साथ-साथ उन्हें कौशल में माहिर बना रही है।

उधर, पीएम मोदी ने बल्लभगढ़ मेट्रो का उद्घाटन भी गुरुग्राम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया। इस दौरान उद्घाटन की औपचारिकता बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन पर भी निभाई गई, जिसमें केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

केएमपी को उम्मीदों का और प्रगति का एक्सप्रेस-वे माना जा रहा है। हरियाणा सरकार ने केएमपी पर पांच नए शहर बसाने का ब्लू प्रिंट बनाया है। इन्हें पंचग्राम का नाम दिया है। ये शहर गुजरात की गिफ्ट सिटी की तर्ज पर विकसित होंगे। इनमें सिंगापुर जैसी खूबियां होंगी। इन शहरों के विकास से जुड़ी एक तीन मिनट की एक फिल्म बनाई गई है जिसे प्रधानमंत्री को दिखाया जाएगा।

 

कुुंडली गाजियाबाद पलवल ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (केजीपी) के उद्घाटन के महज छह माह बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कुंडली मानेसर पलवल वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे (केएमपी) जनता को समर्पित करेंगे। 6434 करोड़ रुपये की लागत से बने 135.65 किलोमीटर लंबे केएमपी मार्ग का 55 किलोमीटर लंबा पलवल से मानेसर तक का हिस्सा हरियाणा सरकार ने 15 जुलाई 2016 को पूरा कर जनता के लिए खोल दिया था। प्रधानमंत्री मोदी अब बकाया कुंडली से मानेसर मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को यातायात जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here