क्लासिक लेजेंड ब्रांड 4 दिन बाद लॉन्च होगी दमदार बाइक Jawa 300

0
971
Swadesh Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(११/११) : महिंद्रा के मालिकाना हक वाली कंपनी क्लासिक लेजेंड ब्रांड के जरिये जावा (JAWA) मोटरसाइकिल 15 नवंबर भारत में दोबारा एंट्री करने वाली है. कंपनी ने कुछ समय पहले इस मोटरसाइकल में लगने वाले इंजन से पर्दा हटाया था. कंपनी के मुताबिक, इसमें 293cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन होगा जो 27 bhp पावर और 28 Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगा. इंजन को BS6 रेडी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. महिंद्रा इस चेक (Czech) ब्रांड की बाइक को भारत में उतारेगी. महिंद्रा ने 2016 में इसे बेचने का लाइसेंस लिया था. कंपनी फर्स्‍ट न्‍यू जनरेशन जावा मोटरसाइकिल को 15 नवंबर 2018 को मुंबई में पेश करेगी.

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के मुताबिक, जावा सीधे Royal Enfield को टक्कर दे सकती है. नई जावा में 6 स्पीड गियरबॉक्स होगा और नई जावा में गोल हेडलाइट और डिसपर्शन स्टाइल लेंस होगा. फिलहाल यह बाइक स्पोक व्हील में लॉन्च की जा रही है. डुअल डिस्क ब्रेक और फ्रंट व्हील में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होगा.

कंपनी का दावा है कि इस इंजन को दुनिया के लीडिंग इंजन स्पेशलिस्ट के पास रहकर इटली के टेक्निकल सेंटर में बनाया गया है. जावा मोटरसाइकल को क्लासिक हेरिटेज लुक देने के लिए महिंद्रा की कोई बैजिंग नहीं की जाएगी और इन्हें अलग डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा. भारत में चैक मोटरसाइकल ब्रांड की बाइक्स को बेचने का लायसेंस क्लासिक लैजेंड्स ने हासिल किया है और भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली मोटरसाइकल को कंपनी के मध्य प्रदेश स्थित पीथमपुरा प्लांट में बनाएगी.

कंपनी जावा 300 स्क्रैम्बलर के अलावा, जावा मोटरसाइकिल इंडिया जावा 300 क्लासिक और एक अन्य बाइक 350cc से भी पर्दा उठाएगी. जावा 300 क्लासिक का मुख्य मुकाबला एनफील्ड से होगा. आगे आने वाले दिनों में भारत में क्लासिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में जंग रोचक हो सकती है. माना जा रहा है कि जनवरी 2019 से इस बाइक की डिलीवरी शुरू हो जाएगी. बात जावा 300 स्क्रैम्बलर की करें तो इसके बारे में कंपनी ने बहुत ज्यादा खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि Jawa 300 स्क्रैम्बलर की कीमर्त लगभग 2 lakh (एक्स-शोरूम) के करीब होगी. इस बाइक का मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमालायन से होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here