जल्द आएगा अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाला १००रुपये का सिक्का

0
1226
Atal-Bihari-Vajpayee-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१४/१२) : सरकार की तरफ से एक और नए सिक्के को लाने की तैयारी की जा रही है. यह सिक्का 100 रुपये का होगा और इस पर  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर होगी. पूर्व प्रधानमंत्री की 95वीं जन्मतिथि पर भारत सरकार की तरफ से यह स्मारक सिक्का जारी करने की घोषणा की जा सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में वित्त मंत्रालय की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आपको बता दें अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था. ऐसे में सरकार उनकी 95वीं जन्मतिथि के मौके पर इसे खास बनाने की तैयारी कर रही है.

सिक्के के एक ओर पूर्व प्रधानमंत्री वाजयपेयी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ होगा. सिक्के के एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री का पूरा नाम देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा जाएगा. वहीं तस्वीर के निचले हिस्से में वाजपेयी का जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 अंकित किया जाएगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. सिक्के की बांयी परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और दांयी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा जाएगा. इस स्मारक सिक्के को 100 रुपये के मूल्य वर्ग में रखा जाने का प्लान है और यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएंगे. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इस सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचे जाने की उम्मीद है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सिक्के का डिजाइन तैयार है और मुंबई टकसाल जल्द ही इसकी ढलाई का काम शुरू करने वाला है.

35 ग्राम वाले इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकिल और पांच प्रतिशत जस्ता होगा. 100 रुपये की कीमत वाला यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा. भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा. इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here