Thunderstorm Alert: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

0
1387
thunderstorm_650x400_71525767211

नई दिल्ली: आंधी-तूफान (Thunderstorm) के बारे में मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अलर्ट जारी कर दिया है और दोपहर बाद दिल्ली में किसी भी समय धूल भरी आंधी और तूफान (Storm) के साथ बारिश का अंदेशा जताया गया है. वैसे भी सोशल मीडिया पर ‘तूफान कब आएगा’ और ‘दिल्ली में तूफान कब आएगा’ खूब चल रहा है, और आगरा से लेकर दिल्ली और राजस्थान से लेकर हरियाणा तक हर कोई तूफान को लेकर खौफ में हैं और उसके आने के बारे में कोई न कोई खबर चाहते हैं. वैसे भी मौसम विभाग और सरकार ने तूफान से बचने के लिए कई तरह के निर्देश जारी कर दिए हैं. लेकिन जहां तूफान को लेकर दहशत का माहौल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो तूफान का पीछा करते हैं और उन्हें Storm Chasers कहा जाता है. बिल्कुल हॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई बार इस तरह के नजारे मिले हैं और Storm Chasers पर तो एक टीवी सीरीज भी बन चुकी है.

आंधी-तूफान का कहर : दिल्ली पुलिस ने कसी कमर, हेल्पलाइन नंबर जारी  

तूफानों (Storm) का पीछा करने और उनसे निबटने के तरीके तलाशने वाले ऐसी हॉलीवुड के कुछ वाकयों पर नजर डालते हैं जो आंधी-तूफान-बवंडर से लोहा लेते हैं, और उम्मीद की नई किरण देते हैं…

स्टॉर्मचेजर्स (Stormchasers): डायरेक्टर ग्रेग मैकगिलिव्रे की 1995 की इस फिल्म में उन लोगो की कहानी दिखाई गई है जो तूफानों का पीछा करते हैं. वे पूरी तैयारी के साथ इन तूफानों में जाते हैं और प्राकृतिक के सबसे खूंखार रूप से दोचार होते हैं.

स्टॉर्म चेजर्स (Storm Chasers): तूफानों का पीछा करने वालों पर ये एक अमरिकी डॉक्युमेंट्री रियलिटी टेलीविजन सीरीज है. इसका प्रसारण डिस्कवरी चैनल पर हुआ था. इस शो में तूफानों का पीछा (Storm Chasers) की कई टीमें थीं, जिन्होंने अमेरिका में तूफान और बवंडरों का पता लगाने और उनका पीछा करने का काम किया था. वाकई यह तूफान को समझने के लिए बहुत ही शानदार सीरीज है.

ट्विस्टर (Twister): 1996 की फिल्म की एक्ट्रेस तूफानों का पीछा करती है और उसका वास्ता ऐसे ही एक खतरनाक बवंडर से पड़ता है. जो सब तबाह करता चला जाता है. वे तूफानों के अध्ययन के लिए अपने पति के साथ निकलती है, और कई बार दोनों इसका शिकार होते-होते बच जाते हैं. लेकिन दोनों अपनी जानकारी और सयानेपन से इससे पार पा जाते हैं.

इनटू द स्टॉर्म (2014): आंधी, तूफान और बवंडर तबाही लेकर आता है. कुछ तूफान का अध्ययन करने वाले होते हैं तो कुछ उसका रोमांच लेने वाले लेकिन हर किसी को इस प्राकृतिक आपदा का सामना करना होता है, और प्रकृति की ताकत का उन्हें एहसास हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here