समर्थन मूल्य के बाद किसानों के लिए नई सौगात की तैयारी; मोदी

0
585
Swadesh-Vichar

स्वदेश बिचार-नई दिल्ली(६/७): न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भारी वृद्धि की घोषणा करने के बाद सरकार किसानों की उपज की खरीद सुनिश्चित करने में जुट गई है। समर्थन मूल्य के बाद पैदावार की व्यापक खरीद अथवा इसका लाभ सभी किसानों को दिलाने की दिशा में प्रस्तावित खरीद गारंटी योजना पर सरकार विचार कर रही है। सरकार में इसे लेकर कई उच्च स्तरीय बैठकें हो चुकी हैं।

एमएसपी में होने वाली वृद्धि का फिलहाल लाभ सीमित किसानों तक ही पहुंचता है। जिन राज्यों में सरकारी खरीद प्रणाली है, उन्हें ही इसका फायदा हो सकता है, लेकिन सरकार ने एमएसपी का लाभ सभी किसानों तक पहुंचाने का वादा किया था, जिसे पूरा करने के लिए खरीद प्रणाली व्यापक बनाने के लिए अहम बदलाव करने की जरूरत है। इसके लिए राज्य सरकारों को भी साथ खड़ा होना होगा, जिसके तहत मंडी कानून समेत कई और कानूनों में संशोधन करना होगा।

नई खरीद प्रणाली की रुपरेखा तैयार करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में नौ वरिष्ठ मंत्रियों का एक समूह गठित किया गया था। मंत्री समूह ने सिफारिशें पेश कर दी है। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय के स्तर पर उन सिफारिशों पर अभी मुहर नहीं लग पाई है। मंगलवार की शाम को प्रधानमंत्री कार्यालय में इसी मुद्दे पर एक और बैठक बुलाई गई थी, जिसमें इसके विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here