अब फ्लिपकार्ट पर बोलकर की जासकेगी शॉपिंग

0
744
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२३/८) : ई-कॉमर्स क्षेत्र की अग्रणी कंपनी फ्लिपकार्ट पर बहुत जल्द बोलकर शॉपिंग की जा सकेगी। कंपनी ने बुधवार को कहा कि उसने आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस (एआइ) की मदद से भाषा समझने की तकनीक मुहैया कराने वाली स्टार्टअप कंपनी लिव डॉट एआइ का अधिग्रहण कर लिया है। हालांकि कंपनी ने अभी इस सौदे की रकम जाहिर नहीं की है। कंपनी का मानना है कि इससे आने वाले दिनों में उसके ग्राहक आधार में 20 करोड़ तक की बढ़ोतरी होगी।

लिव डॉट एआइ वर्तमान में हिंदी, बंगाली, पंजाबी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगू और मलयालम समेत 10 भारतीय भाषाओं में बोले गए शब्दों को लिखावट में बदलने की क्षमता रखती है। सुविधा शुरू हो जाने के बाद इन भाषाओं के ग्राहक फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर बोलकर शॉपिंग कर सकेंगे। इस अधिग्रहण के बाद लिव डॉट एआइ आधिकारिक रूप से फ्लिपकार्ट के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का हिस्सा हो जाएगी।

सौदे की शर्तों के तहत कंपनी के संस्थापकों सुबोध कुमार, किशोर मुंद्रा और संजीव कुमार समेत उसके सभी कर्मचारी अब फ्लिपकार्ट के कर्मचारी हो जाएंगे। फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों और कस्बों से आने वाली है, जिसके लिए संवाद के तौर पर स्थानीय भाषा ही सबसे पसंदीदा है।

उन्होंने कहा कि ऐसे ग्राहकों की तादाद लगातार बढ़ रही है।  भारतीय परिप्रेक्ष्य में भाषाई इंटरफेस का निर्माण करना जटिल है, क्योंकि यहां भाषाओं और उनके बोलने के तरीकों में बहुत विविधता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक वर्ष 2021 तक देश में हिंदी में इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या अंग्रेजी के उपयोगकर्ताओं को पीछे छोड़ देगी। गौरतलब है कि अमेरिका की रिटेल दिग्गज वालमार्ट इंक ने पिछले दिनों फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here