पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम से हर महीने 5 से 6 हजार रुपये तक की इनकम

0
731
Swadesh Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली२९/8) : अगर आप नौकरी के अलावा भी आपको हर महीने 5 से 6 हजार रुपये तक की इनकम होने लगे तो पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम आपकी इस इच्छा को पूरा कर सकती है। हालांकि आपको इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होगा और इस स्कीम के तहत आपको अधिकतम 5500 रुपये हर महीने इनकम की गारंटी मिल जाएगी। पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम का नाम है ‘पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम’। हम अपनी इस खबर में आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • डाकघर की मासिक आय खाता योजना ऐसे निवेशकों के लिए होती है जो एकमुश्त राशि का निवेश कर मासिक आधार पर ब्याज पाना चाहते हैं। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद उपयोगी होती है।
  • इस खाते में मैच्योरिटी पीरियड पांच साल होता है। इसमें खाता धारक को जमा पर हर महीने ब्याज मिलता है।
  • इस खाते को 1500 रुपये या फिर उसके गुणकों में खुलवाया जा सकता है।
  • मौजूदा समय में इस योजना में 7.3 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इस सालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है जो आपको मंथली बेसिस (मासिक आधार) पर मिलता रहता है।
  • पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है। आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। वहीं बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।
  • इसे सिंगल या फिर ज्वाइंट दोनों तरह से खोला जा सकता है, दोनों में ही जमा की सीमा अलग अलग है। जैसा कि सिंगल में अधिकतम निवेश 4.5 लाख है तो ज्वाइंट खाते में आप 9 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here