रोहित शर्मा ने 189 वनडे मैचों में पहली बार किया ऐसा काम

0
660
Rohit Sharma Swadesh Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२२/१०) : भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए पहले वन मैच में टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने 154 रन की शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा का ये वनडे क्रिकेट का 20वां शतक रहा।गुवाहाटी के मैदान पर खेला गया ये पहला वनडे मैच था और रोहित ने इस मुकाबले को अपने लिए स्पेशल बना लिया, क्योंकि पहले वनडे मैच में टीम इंडिया के हिटमैन (रोहित) ने वो कमाल कर दिखाया जो वो अपने पिछले 188 वनडे मैचों में नहीं कर सके थे।

रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे एकलौते बल्लेबाज़ हैं जिनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन-तीन दोहरे शतक हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में अच्छे खासे शतक जड़े हैं। वो लंबे-लंबे छक्के भी लगाते हैं और तो और एक बार सेट होने के बाद बड़ी-बड़ी पारियां भी खेलते हैं। तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सा काम है, जो रोहित ने गुवाहाटी में पहली बार किया है। दरअसल इस वनडे मैच से पहले रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 19 शतक जड़े थे, लेकिन मजेदार बात ये है कि उन शतकों में से एक भी सेंचुरी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ नहीं थी। जी हां, वेस्टइंडीज़ की टीम के खिलाफ रोहित शर्मा का ये पहले वनडे शतक रहा।

इससे पहले वेस्टइंडीज़ के खिलाफ रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 95 रन था। ये पारी उन्होंने 2011 में अहमदाबाद के मैदान पर खेली थी। लेकिन उस मुकाबले में अपने शतक से पांच रन पहले ही रोहित शर्मा आउट हो गए थे। हालांकि 2011 में खेली गई इसी सीरीज़ में विशाखापत्तनम में भी रोहित ने नाबाद 90 रन की पारी खेली थी।

भले ही वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ शतक लगाने के लिए 188 वनडे मैचों का इंतज़ार करना पड़ हो, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने ये काम जल्दी कर लिया था। रोहित शर्मा भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक जड़ा हो। रोहित का टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 2013 में हुआ था। कोलकाता के इडेन गार्डेंस में उन्होंने अपनी पहली टेस्ट पारी में ही शतक ठोक दिया था। उस मुकाबले में रोहित ने 177 रन बनाए थे। इसी सीरीज़ के अगले मुकाबले में जो कि मुंबई में खेला गया था उसमें भी रोहित ने शतक जड़ते हुए नाबाद 111 रन की पारी खेली थी।

इतना ही नहीं इससे भी मजेदार बात ये है कि रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक तीन ही शतक जड़े हैं और उनमें से दो शतक तो वेस्टइंडीज़ के खिलाफ ही आए हैं। तीसरा शतक जो हिटमैन ने टेस्ट क्रिकेट में लगाया है, वो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में 2017 में लगाया था। उस मुकाबले में रोहित ने नाबाद 102 रन की पारी खेली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here