नौकरी करने वाले 6 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, PF पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

0
589

स्वदेश विचार-नई दिल्ली(१७/०९): नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर ब्याज दर 8.65 फीसदी (EPFO Interest Rate) तय कर दिया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से 8.65 फीसदी ब्याज देने को मंजूरी दे दी गई है. लंबी खींचतान के बाद अब वित्त वर्ष 2018-19 के लिए प्रोविडेंट फंड पर 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा. श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने इस बात की पुष्टि की है.

फरवरी में 8.65 प्रतिशत ब्याज को दी थी मंजूरी
श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने मंगलवार को कहा कि 6 करोड़ सदस्यों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने इस साल फरवरी में ही 8.65 फीसदी ब्याज को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया था. लेकिन, कुछ कारणों के चलते वित्त मंत्रालय ने इसका रिव्यू करने के लिए कहा था. अब वित्त मंत्रालय ने इसे मंजूरी दे दी है.

दोनों मंत्रालयों के बीच बनी थी सहमति
अभी EPFO आपके पीएफ खाते पर 8.55 फीसदी ब्याज देता है. इसे बढ़ाकर ही 8.65 फीसदी किया गया है. आपको बता दें, पिछले महीने श्रम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच ब्याज दर को लेकर सहमति बन गई थी. इसका सीधा फायदा 6 करोड़ खाताधारकों को मिलेगा.

जल्दी खाते में क्रेडिट होगा ब्याज
पीएफ के ब्याज पर लंबे समय से वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय के बीच सहमति नहीं बन पाई थी. श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार और वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने पिछले महीने ही इस मुद्दे को लेकर बैठक की थी. इसी बैठक में श्रम और वित्त मंत्रालय के बीच सहमति बनी थी. अब संतोष कुमार गंगवार का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले ही सभी खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम क्रेडिट कर दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here