तीन ही नहीं तेरह की कवायद में जुटी भाजपा, शिअद संग बनाया मास्‍टर प्‍लान

0
2611

पंजाब में तीन सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली भारतीय जनता पार्टी इस बार अपनी तीन सीटों सहित सभी 13 सीटों पर जीत की कवायद में जुट गई है। वीरवार को भाजपा के राष्ट्रीय प्रधान अमित शाह के दौरे के बाद भाजपा के मास्टर प्लान पर काम करने को अकाली दल ने कुछ संशोधन के साथ मंजूरी दे दी है। इसके बाद भाजपा ने अपने हिस्से की तीन सीटों सहित बाकी की सभी सीटों पर अपने काडर वोट बैंक के अलावा अन्य वर्गों के वोट बैंक में सेंधमारी की रणनीति भी तय कर ली है।

पंजाब में दलितों की बड़ी संख्या को देखते हुए इस बार पंजाब के लिए दलित कार्ड से लेकर युवाओं व महिला वोटरों को अपने पाले में खड़ा करने के लिए भाजपा ने केंद्र सरकार की स्कीमों का सहारा लेने की रणनीति तय की है। साथ ही धार्मिक एजेंडे को हिट करने के लिए भाजपा पहले ही लंगर पर जीएसटी खत्म करके मास्टर स्ट्रोक खेल चुकी है।

इसके अलावा, इस पर भी रणनीति तैयार हो चुकी है कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के तरकश में मौजूद धार्मिक एजेंडे के और तीरों को कब और कैसे चलाना है।  इस बारे में रणनीति काे अंतिम रूप अमित शाह और प्रकाश सिंह बादल व सुखबीर सिंह बादल की बंद कमरे में हुई बैठक में दिया गया। समय आने पर इसका खुलासा होगा कि बादल के तरकश से कौन-कौन से तीर निकलती है।

अकाली दल ने अभी से फिरोजपुर की सीट पर अपनी घेराबंदी व पकड़ को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है। इस सीट पर लंबे समय से अकाली दल के शेर सिंह घुबाया का कब्जा रहा है। 2017 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले अकाली दल के साथ तालमेल खराब होने के चलते घुबाया ने अपने बेटे को कांग्रेस की टिकट पर चुनावी मैदान में उतार कर जीत हासिल कर ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here