17 सितंबर से शुरू होगी ग्रुप डी के 63 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम

0
733
Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१२/९) : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से ग्रुप डी के 63 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (CBT) 17 सितंबर से शुरू होगी. इससे पहले आरआरबी की तरफ से ग्रुप सी के करीब 60 हजार पदों के लिए सीबीटी की प्रक्रिया 9 चरणों में पूरी की जा चुकी है. यह पहला मौका है जब रेलवे की तरफ से ग्रुप डी के पदों को भरे जाने के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा. अगर आपने भी ग्रुप डी के लिए आवेदन किया है तो रेलवे ने मॉक टेस्ट (RRB Mock Test) की सुविधा शुरू की है. आप बेहतर तैयारी के लिए घर बैठे ही मॉक टेस्ट से परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं.

मॉक टेस्ट का लिंक रेलवे की तरफ से एक्टिवेट कर दिया गया है. इससे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई थी कि उम्मीदवार सीबीटी की तिथि से चार दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यानी 17 सितंबर वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाना होगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी.

अगर आपने भी ग्रुप डी के लिए आवेदन किया है तो मॉक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं. मॉक टेस्ट की तैयारी करने पर आपको प्रश्नों का प्रारूप समझने के साथ ही अभ्यास का भी मौका मिलेगा. इससे सीबीटी के दौरान आपको प्रश्नों का उत्तर देने में कम समय लगेगा. ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सलाह है कि एक बार मॉक टेस्ट का अभ्यास जरूर कर लें. आगे हम बतातें हैं कि आप किस तरह मॉक टेस्ट का अभ्यास कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here