कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन बने देश के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर

0
578
Krishnamurthy-Subramanian-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नई दिल्ली(७/१२) : केंद्र सरकार की तरफ से नए मुख्य आर्थिक सलाहकार की घोषणा कर दी गई है. सरकार ने के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. आपको बता दें अगस्त में पूर्व मुश्य आर्थिक सलाहकार  अरविंद सुब्रमण्यन का कार्यकाल खत्म होने के बाद यह पद खाली हुआ था. सुब्रमण्यन भारत के शीर्ष बिजनेस स्कूल इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ाते हैं. वह आईआईटी और आईआईएम के छात्र रह चुके हैं. उन्होंने शिकागो बूथ से पीएचडी की है.

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन बैंकिंग, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इकोनॉमिक पॉलिसी के एक्सपर्ट माने जाते हैं. नए आर्थिक सलाहकार का भारत के बैंकिंग सुधारों में बड़ा योगदान है. सुब्रमण्यन सेबी और रिजर्व बैंक की कई कमेटी में शामिल रहे हैं. इसके अलावा सुब्रमण्यन बंधन बैंक के बोर्ड में भी शामिल थे. आपको बता दें अरविंद सुब्रमण्यन को तीन साल के लिए देश का मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्हें 12 महीने का सेवा विस्तार दिया गया़ जो अगस्त में खत्म हो गया था.

सरकार की तरफ से फरवरी में पेश होने वाले अंतरिम बजट से पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त करने की जरूरत थी. मुख्य आर्थिक सलाहकार इकोनॉमिक सर्वे और बजट बनाने में सरकार की मदद करेंगे. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में मुख्य आर्थिक सलाहकार ढूंढने के लिए कमेटी बनाई गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here