ENG vs SA Live World Cup 2019: मोर्गन के बाद स्टोक्स की भी फिफ्टी, इंग्लैंड के 200 रन पूरे

0
992

स्वदेशविचार-न्यू दिल्ली :(३०/०५) विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) के बीच लंदन में ओवल के केनिंग्टन मैदान में चल रहा है. इमरान ताहिर ने इंग्लैंड को झटका देते हुए कप्तान इयोन मोर्गन को पवेलियन वापस लौटा दिया. मोर्गन 60 गेंदों पर 57 रन बना कर छह चौके और तीन छक्के लगाकर पवेलियन वापस लौटे. उन्हें लॉन्ग ऑफ पर एडिन मार्करम ने शानदार कैच पकड़ कर आउट कराया.

इंग्लैंड: 213/3(36 ओवर).
इंग्लैंड की पारी को इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स ने संभालते हुए टीम का स्कोर 200 के पार किया.  इसके बाद पहले कप्तान मोर्गन ने और उसके बाद बेन स्टोक्स ने अपनी फिफ्टी पूरी की. बेन स्टोक्स की यह उनके करियर की 16वीं फिफ्टी थी जबकि कप्तान मोर्गन की 46वीं हाफ सेंचुरी रही.

इंग्लैंड: 170/3(30 ओवर).
30 ओवर में इंग्लैंड की पारी को कप्तान इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स ने संभाली. इसमें मोर्गन  ने 40 और बेन स्टोक्स ने 22 रन बना लिए.

इंग्लैंड: 148/3(26 ओवर).
25 ओवर में 5.4 के रनरेट के कारण  इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका हावी हो गई ऐसा नहीं कहा जा सकता था, लेकिन 26वें ओवर में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने लुंगी नगीदी को लगातार दो गेंदों पर छक्के लगा डाले. नगीदी के इस ओवर में इंग्लैंड को 13 रन मिले.

इंग्लैंड: 135/3(25 ओवर).
जो रूट और जेसन रॉय की 106 रनों की साझेदारी के बाद अभी मैदान पर कप्तान इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं. दोनों ही बल्लेबाज खुलकर बैटिंग करने की परी कोशिश करते दिखे.

इंग्लैंड: 111/3(19.1 ओवर).
इंग्लैंड का तीसरा विकेट 20 ओवर पूरे होने से पहले ही गिर गया जो रूट को कगीसो रबाडा ने जेपी डुमिनी के हाथों लपकवाया.  रूट 51 रन बनाकर आउट हुए.

इंग्लैंड: 107/2(18.4 ओवर).
17वें ओवर में ही टीम का स्कोर 100 होने के बाद ही 19वें ओवर में जेसन रॉय अपना विकेट गंवा बैठे. रॉय को फेहलुक्वायो ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया. रॉय ने 53 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने  आठ चौके लगाए. दक्षिण अफ्रीका के बॉलर्स ने इंग्लैंड के बल्लेबजों को काफी हद तक काबू में रखा. 17 ओवर तक इंग्लैंड का रनरेट5.88 ही थी. इसका मतलब यह है कि अगर इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा स्कोर करना चाहती है तो उसे अंतिम ओवरों में बहुत तेजी से रन बनाने होंगे.

इंग्लैंड: 87/1 (10 ओवर).
इंग्लैंड की टीम शुरुआती झटके से उबर चुकी है और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों आक्रमण को बहादुरी से सामना कर रही है. क्रीज पर जेसन रॉय और जो रूट इंग्लैंड के रनों की रफ्तार को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.  15 ओवर तक दोनों ही अपनी हाफ सेंचुरी के करीब पहुंच चुके थे.    

पहले दस ओवर में इंग्लैंड के एक विकेट नुकसान पर 60 रन बने. इंग्लैंड पहले पॉवर प्ले में तेजी से रन नहीं बना सका. इस समय तक जो रूट ने 35 गेंदों पर 31 रन, और जेसन रॉय ने 25 गेंदों पर 28 रन बना लिए थे.  इंग्लैंड: 60/1 (10 ओवर) 

पहले पांच ओवर में इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 29 रन हो गया था. पहले ओवर में ही बड़े झटके के बाद इंग्लैड की पारी को जेसन रॉय और जो रूट ने धीमी शुरुआत के बाद गति देने की कोशिश की. इंग्लैंड: 29/1 (5 ओवर) 

इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरी ही गेंद पर इमरान ताहिर ने जॉनी बेयरस्टा का विकेट गिरा दिया. बेयरस्टॉ बिना खाता खोले ही पहली ही गेंद रह आउट हो गए. बेयरस्टॉ इस टूर्नामेंट में गोल्डन डक से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए.

वर्ल्ड कप की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में हुई है. दक्षिण अफ्रीका ने अपने स्टार स्पिनर इमरान ताहिर से गेंदबाजी की शुरुआत कराई. पहली गेंद पर जेसन रॉय ने एक रन लिया और दूसरी गेंद पर पर ताहिर ने जॉनी बेयरस्टो को चलता कर दिया. इंग्लैंड: 1/1 (0.2 ओवर) 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दक्षिण अफ्रीका की टीम में  डेविड मिलर, डेल स्टेन, और तबरेस शम्सी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. वहीं इंग्लैंड की टीम में, मार्क वुड और लियाम डॉसम और टॉम कुरैन को जगह नहीं मिली है.

कैसी बताई गई थी  पिच
मैच से पहले  लंदन के ओवल में मौसम साफ बतया गया था.  बारिश के फिलहाल कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही थी.  पिच पर हरी घास दिखाई दे रही थी.  गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद जताई गई.  लेकिन ऐसा केवल शुरुआती ओवरों में होगा, ऐसा विशेषज्ञों ने कहा. उनके मुताबिक जैसे जैसे गेम आगे बढ़ेगा, बल्लेबाजी आसान होती जाएगी. ऐसे में उम्मीद की जा  रही थी कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करे.

साउथ अफ्रीका टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैनडर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, ,  जे पी ड्यूमिनी, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस,

इंग्लैंड टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here