जून से शुरू होंगे एलयू में पीएचडी ऐडमिशन

0
1132
NBT-image (17)

लखनऊः लखनऊ विश्वविद्यालय में पिछले डेढ़ साल से लटके पीएचडी के दाखिले अब जल्द ही शुरू होने जा रहे हैं। विवि की ओर से जून तक पीएचडी के आवेदन फॉर्म जारी कर दिए जाएंगे। विवि की ओर से पीएचडी ऑर्डिनेंस में दोबारा से सुधार किया जा रहा है। जल्द ही उसे अप्रूवल के लिए राजभवन भेजा जाएगा, लेकिन इस बार एलयू ऑर्डिनेंस पहले शासन को भेजेगा, उसके बाद राजभवन को प्रेषित करेगा।

एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि राजभवन में साल 2009 में प्रदेश सरकार के ओर से पीएचडी ऑर्डिनेंस के लिए एक गाइडलाइन बनाई थी। उसी गाइडलाइन की शर्तों को नए ऑर्डिनेंस में न शामिल करने के कारण उसे रोका गया था। अब राजभवन ने अपनी आपत्ति से अवगत करा दिया है। इसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। हालांकि, इसका कोई खास महत्व नहीं है। क्योंकि प्रदेश सरकार ने 2009 में सभी राज्य विवि में पीएचडी ऐडमिशन के लिए एक गाइडलाइन जारी की थी, लेकिन उसके बाद 2012, 2015 और 2016 में यूजीसी की ओर से तीन बार पीएचडी गाइडलाइन में परिर्वतन किया गया है।

ऐसे में 2009 के राज्य सरकार की गाइडलाइन का कोई आधार नहीं है। आपत्ति दूर करने के लिए डिप्टी रजिस्ट्रार भावना मिश्रा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जल्द ही आर्डिनेंस में रह गई बाकि कमियों को दूर कर ऑर्डिनेंस को पहले शासन और उसके बाद राजभवन को भेज दिया जाएगा। गौरतलब है कि राजभवन में ऑर्डिनेंस लटके रहने के कारण सेशन 2017-18 में एलयू में पीएचडी ऐडमिशन नहीं हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here