ई-मेल आएगा, आपका बच्चा स्कूल में क्या कर रहा

0
1170
NBT-image (16)

सैय्यद अब्बास रिजवी, लखनऊ: ला-मार्टिनियर बॉयज कॉलेज के हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की हर ऐक्टिविटी की जानकारी अब पैरंट्स को भी हो सकेगी। दरअसल, कॉलेज प्रशासन ने स्टूडेंट्स की हर ऐक्टिविटी पर नजर रखने के लिए डीन ऑफ स्टडीज का पद बनाया गया है। इसके साथ ही उनकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। इस व्यवस्था के बाद से स्टूडेंट्स की हर ऐक्टिविटी की रिपोर्ट स्कूल ई-मेल के जरिए पैरंट्स को भेजने के साथ ही हर रोज रजिस्टर में भी दर्ज करेगा। इसकी एक कॉपी प्रिसिंपल को भी भेजेगा।

-बोर्डिंग और हॉस्टल के स्टूडेंट्स में लानी है समानता

कॉलेज प्रशासन के मुताबिक डे-बोर्डिंग और हॉस्टल में रहे रहे स्टूडेंट्स के शैक्षिक स्तर में समानता लाने के लिए यह व्यवस्था शुरू होगी। डीन ऑफ स्टडीज स्टूडेंट्स की रिपोर्ट कॉलेज के किसी भी शिक्षक से साझा नहीं करेंगे, बल्कि सीधे प्रिंसिपल कार्लाइल ए. मैकफार्लैंड को रिपोर्ट करेंगे। प्रिंसिपल कार्लाइल का कहना है कि इस व्यवस्था के बाद हर विद्यार्थी के स्तर का मुआयना हर रोज हो सकेगा।

पैरंट्स की भूमिका में डीन ऑफ स्टडीज

उन्होंने बताया कि डीन ऑफ स्टडीज पैरंट्स की भूमिका निभाएंगे। जैसे पैरंट्स अपने बच्चे पर नजर रखते हैं कि होम वर्क किया या नहीं? कितना कोर्स पूरा हुआ? कक्षा में स्टूडेंट का स्तर क्या है? क्लास खत्म होने के बाद स्टूडेंट ने कितना समझा शामिल रहेगा। कॉलेज प्रशासन के मुताबिक इस कदम से स्कूल का रिजल्ट और बेहतर आएगा।

मदद के लिए होंगे काउंसलर

क्लास खत्म होने के बाद डीन ऑफ स्टडीज स्टूडेंट्स की पढ़ाई का जायजा लेगी। यही नहीं, स्टूडेंट की प्रगति और उपायों के बारे में लोकल गार्जियन से टीचर्स के साथ चर्चा होगी। स्टूडेंट को किसी भी तरह की पढ़ाई में परेशानी होगी तो वे विषय संबंधित टीचर के साथ चर्चा भी कर सकेंगे। छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्मचारी की भी नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही पेशेवर काउंसलर, विशेष शिक्षक और करियर काउंसलर आदि की भी स्टूडेंट्स के लिए सुविधा रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here