दिल्ली में फिर जहरीली हुई हवा बहुत खराब श्रेणी’ में पहुंची गुणवत्ता

0
692
Air-Pollution-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(१८/११) : दिल्ली में रविवार को हवा की मंद गति और अधिक आर्द्रता रहने के चलते वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में चली गई. केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 326 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. इसके अनुसार वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है और अगले तीन दिनों तक इसके इसी श्रेणी में बने रहने की उम्मीद है क्योंकि हवा की गति मंद है और आर्द्रता अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के 20 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी की दर्ज की गई.

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कणों) का स्तर 153 दर्ज किया गया, जबकि पीएम10 का स्तर 289 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 तक ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 तक ‘‘मध्यम व सामान्य’’, 201 से 300 के स्तर को ‘‘खराब’’, 301 से 400 के स्तर को ‘‘अत्यंत खराब’’ और 401 से 500 के स्तर को ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में रखा जाता है.

आंकड़ों के अनुसार गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी की दर्ज की गई.  पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है लेकिन इसका नहीं के बराबर असर पड़ा है. दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के कम होने के बाद बुधवार और बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया था लेकिन बारिश ने प्रदूषकों को जकड़े रखने की वायु की क्षमता भी बढ़ा दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here