न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 8 विकेट से हराया भारत

0
558
India-Won-First-Oneday-Swadesh-Vichar

स्वदेश विचार-नईदिल्ली(२३/०१) : भारत ने न्यूजीलैंड दौरे की जीत से शुरुआत की है. उसने बुधवार (23 जनवरी) को खेले गए पहले वनडे मैच (Napier ODI) में मेजबान टीम को आठ विकेट से हराया. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) उसकी जमीन पर भारत की सबसे बड़ी जीत भी है. भारत की इस जीत के हीरो गेंदबाज रहे. ‘मैन ऑफ द मैच’ मोहम्मद शमी ने तीन विकेट झटके. जबकि चाइनामैन कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. युजवेंद्र चहल को दो और केदार जाधव को एक विकेट मिला.

भारतीय टीम ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड की टीम को महज 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. इस तरह उसे 158 रन का लक्ष्य मिला. मैच के बीच में तेज रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा. इसके बाद भारतीय टीम का एक ओवर घटा दिया गया और उसे संशोधित लक्ष्य (156) मिला. भारत ने यह लक्ष्य 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया

यह छठा मौका है, जब भारत ने न्यूजीलैंड को आठ या इससे अधिक विकेट से हराया है. वह न्यूजीलैंड को दो बार नौ विकेट और चार बार आठ विकेट से हरा चुका है. लेकिन यह पहला मौका है, जब भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी घर पर आठ विकेट से हराया है. इससे पहले न्यूजीलैंड में भारत की सबसे बड़ी जीत का अंतर सात विकेट था. उसने 24 साल पहले ऑकलैंड में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया था.

रनों से जीत की अंतर की बात करें तो भारत 2016 में न्यूजीलैंड को 190 रन से हरा चुका है. यह न्यूजीलैंड पर भारत की सबसे बड़ी जीत है. न्यूजीलैंड तो भारत को एक बार 200 रन से हरा चुका है. उसने 2010 में श्रीलंका के दांबुला में भारत को इस अंतर से हराया था. गेंद बाकी रहने के लिहाज से न्यूजीलैंड पर भारत की सबसे बड़ी जीत 2010 में सामने आई थी. तब भारत ने न्यूजीलैंड को चेन्नई में खेले गए वनडे मैच में 173 गेंद बाकी रहते आठ विकेट से हराया था.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब दूसरा वनडे मैच 26 जनवरी को खेला जाएगा. यह मैच माउंट मोउनगुई में खेला जाएगा. यह न्यूजीलैंड का सबसे नया अंतरराष्ट्रीय मैदान है. भारत इस मैदान पर पहली बार वनडे मैच खेलेगा. न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर छह वनडे मैच खेले हैं. इनमें से तीन में उसे जीत मिली है और इतने ही मैच वह हार गया. श्रीलंका की टीम यहां तीन मैच खेली है और तीनों में उसे हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, नीदरलैंड और कनाडा की टीमें भी इस मैदान पर वनडे मैच खेल चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here